Thursday, May 28, 2015

अखिलेश के मंत्री विनोद सिंह / 'पंडित सिंह' द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन मामले में सामाजिक संगठन 'तहरीर' की शिकायत पर अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल भी सक्रिय।





लखनऊ।  28 मई 2015।  तहरीर। 

यूपी के माध्यमिक  शिक्षा मंत्री विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह  द्वारा पुलिसबालों की मदद से गोंड़ा के आकाश अग्रवाल और उसके परिवार को महिला शालीनता को भंग करने बाली गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी देने के मामले में  मानवाधिकार संगठनों के कूद जाने से विनोद सिंह की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं। लखनऊ के सामाजिक संगठन 'तहरीर' द्वारा सक्रिय होने से  अखिलेश के इस बड़बोले मंत्री की कारगुजारियां अब अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल  के रडार पर आ गयीं है।

गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ स्थित सामाजिक संगठन 'तहरीर' के संस्थापक और मानवाधिकार कार्यकर्ता संजय शर्मा ने पंडित सिंह द्वारा  पुलिसबालों की मदद से गोंड़ा के आकाश अग्रवाल और उसके परिवार को महिला शालीनता को भंग करने बाली गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी देने के इस मामले में बीते 24 मई को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, सूबे  के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव,पुलिस महानिदेशक,लखनऊ और गोंडा के जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को ज्ञापन देकर  विनोद सिंह को मंत्री पद से हटाने, इनके विरुद्ध एफआईआर लिखाने और मानवाधिकार उल्लंघन के लिए जांच कराने की मांग की थी।

सामाजिक संगठन 'तहरीर' की मांग http://tahririndia.blogspot.in/2015/05/tahrir-demands-fir-suspension-from.html

संजय ने बताया कि उन्होंने इस मामले में  में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों से भी संपर्क साधा था।  उनमें से एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल की सपोर्टर इंगेजमेंट टीम ने  इस मामले में 'तहरीर' के संस्थापक और मानवाधिकार कार्यकर्ता इंजीनियर संजय शर्मा द्वारा भेजी गयी  ई-मेल   का संज्ञान लिया है और संजय की ई-मेल  एमनेस्टी इंटरनेशनल की भारत  स्थित इकाई को  अग्रेषित की  है। 

चोटी की अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्था के इस मामले में कूदने से संजय खासे उत्साहित हैं और उनका कहना है  कि उनका संगठन मानवाधिकार उल्लंघन के इस मामले में दोषियों को सजा दिलाने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प है और इस मामले में शीघ्र ही राज्यपाल से बात करने भी जा रहा है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल की सपोर्टर इंगेजमेंट टीम द्वारा एमनेस्टी इंटरनेशनल की भारत  स्थित इकाई को  अग्रेषित ई-मेल यहाँ पाएं : http://tahririndia.blogspot.in/2015/05/blog-post_3.html

No comments:

Post a Comment