Saturday, July 11, 2015

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के खर्चे का ब्योरा सार्वजानिक करने से पीएमओ का इनकार







भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी अपनी विदेश यात्राओं को लेकर चर्चा में रहते हैं।  हाल ही में मेरी एक आरटीआई से खुलासा हुआ था कि मोदी ने पिछले 13 महीनों में 12 विदेश यात्राएं कर 19 देश घूमे।  पीएम मोदी अभी रूस और 5 मध्य एशियाई देशों उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान की यात्रा पर गए हुए हैं।


विदेश यात्राएं हैं तो खर्चा तो होगा ही पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च राशि की जानकारी स्वतः सार्वजनिक करना तो दूर, प्रधानमंत्री कार्यालय ने ये जानकारी आरटीआई के तहत भी देने से  इनकार कर दिया है।


मैंने बीते 26 मई को प्रधानमंत्री कार्यालय में एक आरटीआई दायर कर  पूछा था कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं  पर कितना खर्च किया गया। मैंने हर विदेश यात्रा के खर्चे का मदवार विवरण माँगा था। मेरे  द्वारा दायर आरटीआई के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसचिव और केंद्रीय जन सूचना अधिकारी वी० के० रॉय ने कहा है कि मांगी गई जानकारी अत्यधिक अस्पष्ट और विस्तृत है तथा  जानकारी देने से मना कर दिया है l


मैं वी० के० रॉय  के इस उत्तर से संतुष्ट नहीं हूँ और बीते 06 जुलाई को मैंने इस मामले में प्रथम अपील दायर कर दी है। गौरतलब यह भी है कि वर्ष  2011 में केंद्रीय सूचना आयोग ने अपने एक आदेश द्वारा कैबिनट सचिवालय को कहा था कि वे मंत्रियों और वीवीआईपी लोगों की विदेश यात्राओं  के व्योरों को  सार्वजनिक करें। इसके बाद भी पीएमओ द्वारा  मोदी की यात्राओं के खर्चे का ब्योरा नहीं दिए जाने को मैं वर्तमान सरकार के पारदर्शिता विरोधी रुख के रूप में देखता हूँ।

इंजीनियर संजय शर्मा
संस्थापक अध्यक्ष - तहरीर
मोबाइल - 8081898081 , 9455553838

No comments:

Post a Comment