Monday, July 13, 2015

चुनावों में 'चाय बेचने वाला' प्रचारित कर आमजन का वोट पाने बाले मोदी प्रधानमंत्री बनते ही भूले पुराने दिन - अब शाहख़र्ची कर एक देश घूमने में ही कर रहे जनता के करोड़ों खर्च ! मोदी की सेशल्स और मारिशस विदेश यात्रा पर अकेले विदेश मंत्रालय ने ही खर्चे 2 करोड़ 66 लाख 54 हज़ार 6 सौ 18 रुपये !



चुनावों में 'चाय बेचने वाला' प्रचारित कर आमजन का वोट पाने बाले मोदी प्रधानमंत्री बनते ही भूले पुराने दिन - अब शाहख़र्ची कर एक देश घूमने में ही कर रहे जनता के करोड़ों खर्च ! मोदी की सेशल्स और मारिशस विदेश यात्रा पर अकेले विदेश मंत्रालय ने ही खर्चे 2 करोड़  66 लाख 54 हज़ार 6 सौ 18 रुपये !




भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी अभी रूस और 5 मध्य एशियाई देशों उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान की यात्रा पर गए हुए हैं। मोदी अपनी विदेश यात्राओं को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं।  हाल ही में मेरी एक आरटीआई से खुलासा हुआ था कि मोदी ने पिछले 13 महीनों में 12 विदेश यात्राएं कर 19 देश घूमे थे मेरी इसी आरटीआई अर्जी पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर खर्च राशि की जानकारी  देने से  इनकार कर दिया था ।


मैंने बीते 26 मई को प्रधानमंत्री कार्यालय में एक आरटीआई दायर कर  पूछा था कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं  पर कितना खर्च किया गया। मैंने हर विदेश यात्रा के खर्चे का मदवार विवरण माँगा था। मेरे  द्वारा दायर आरटीआई को बाद में  विदेश मंत्रालय ने अपने सभी दूतावासों के प्रभागों को भेज दिया था । इनमें से एक प्रभाग, विदेश मंत्रालय की पूर्व और दक्षिण अफ्रीका शाखा की अनुसचिव मालविका प्रियदर्शिनी ने बीते 6 जुलाई के पत्र के माध्यम से मुझे बताया है कि पीएम मोदी की सेशल्स और मारिशस विदेश यात्रा पर विदेश मंत्रालय ने क्रमशः  1 करोड़  28 लाख 61 हज़ार 9 सौ 28 रुपये और 1 करोड़  37 लाख 92 हज़ार 6 सौ 90 रुपये खर्चे थे । इस प्रकार मोदी की दो देशों सेशल्स और मारिशस विदेश यात्रा पर विदेश मंत्रालय ने  2 करोड़  66 लाख 54 हज़ार 6 सौ 18 रुपये खर्चे थे ।


मालविका प्रियदर्शिनी ने यह भी बताया है कि ये खर्चे उनके उच्चायोग द्वारा किए गये खर्चे हैं और ये मोदी की इन दोनों देशों की यात्रा के कुल खर्चे नहीं हैं ।

इस आरटीआई जबाब से स्पष्ट है कि पिछले चुनावों में स्वयं को 'चाय बेचने वाला' प्रचारित कर आमजन का वोट पाने बाले मोदी प्रधानमंत्री बनते ही पुराने दिन भूलकर अब एक देश को घूमने में ही जनता के करोड़ों खर्च कर शाहख़र्ची करने लग गये  हैं ।


इस मामले में मैं प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर इस प्रकार की शाहख़र्ची पर लगाम लगाने का आग्रह करूँगा ।


इंजीनियर संजय शर्मा
संस्थापक अध्यक्ष - तहरीर
मोबाइल - 8081898081 , 9455553838


No comments:

Post a Comment