Monday, January 4, 2016

भ्रष्ट और जमीन कब्जाने वाले पुलिस कर्मी भुगतेंगेः जावीद

भ्रष्ट और जमीन कब्जाने वाले पुलिस कर्मी भुगतेंगेः जावीद 

http://www.livehindustan.com/news/uttarpradesh/article1-dgp-javid-syed-ahmed-a-police-officer-510489.html 

प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सैयद जावीद अहमद ने कहा है कि बेईमान और जमीन कब्जा करने वाले थानेदार पुलिस अधिकारी जो भी करेंगे उसके  लिए वे खुद जिम्मेदार होंगे। ऐसे पुलिस कर्मी चिन्हित किया जाएगा। पुलिस को संवेदनशीलता बढ़ानी होगी और महिलाओं-बच्चियों की सुरक्षा सर्वोपरि है यह समझना होगा।

अहमद शुक्रवार को पदभार संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संगठित अपराध, सांप्रदायिकता व बड़े शहरों का ट्रैफिक पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। वह पुलिस को प्रोफेशनल बनाकर इन चुनौतियों का मुकाबला करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस का गौरवपूर्ण इतिहास है। इस कारण उन्हें अपनी जिम्मेदारी का पूरा अहसास है। वह प्रदेश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि पुलिस को विश्वसनीय, ईमानदार, संवेदनशील व अपने काम के प्रति प्रोफेशनल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

हर स्तर पर प्रयास होगा कि पुलिस कानून का राज सुनिश्चित करे। यदि कोई भी इसमें ढीला पाया जाएगा तो उसे चिह्नित कर कार्रवाई करने में देर नहीं की जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सांप्रदायिकता हमेशा से सूबे में बड़ी चुनौती रही है, जो जैसा करेगा उसके साथ वैसी कार्रवाई होगी। प्रदेश में आईएसआईएस की सक्रियता के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि यह एक समस्या है। इस मामले में नजर रखी जाएगी। उन्होंने संभल में आईएस से संबंध रखने में हुई गिरफ्तारी पर कहा कि यह देखाना होगा कि असलियत क्या है?

उन्होंने जमीनों पर कब्जा करने वाले भ्रष्ट थानेदारों के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि जो भी पुलिस कर्मी ऐसी हरकतों में शामिल होगा उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई पुलिसकर्मी ऐसा कर रहा है तो यह साफ समझ ले वह जोखिम उठा रहा है। मामला संज्ञान में आने पर कठोर कार्रवाई करने में विलंब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जिलों में थानेदारों की तैनाती में मेरिट और परफार्मेंस को प्राथमिकता दी जाएगी। आंकड़ों में कमी लाने के लिए एफआईआर दर्ज न किए जाने पर कार्रवाई होगी। पुलिस की यह प्राथमिक जिम्मेदारी है कि वह एफआईआर दर्ज करे।

 

No comments:

Post a Comment