Sunday, December 17, 2023

आरटीआई सक्सेस स्टोरी : उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति को शुरू करनी पड़ी वेबसाइट.

 लखनऊ / सोमवार,18 दिसम्बर 2023.........................

उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति अपनी वेबसाइट शुरू करने जा रहा है. अब तक सूबे की हज समिति की अपनी कोई वेबसाइट नहीं थी. यूपी की राजधानी लखनऊ के राजाजीपुरम क्षेत्र निवासी कंसलटेंट इंजीनियर संजय शर्मा द्वारा दर्जनों आरटीआई अर्जियां दाखिल करने और इन अर्जियों पर सूबे के मुख्य सूचना आयुक्त भवेश कुमार सिंह के दखल के बाद सूबे के हज यात्रियों को पारदर्शिता और सुशासन का यह तोहफा मिलने जा रहा है.

 

संजय बताते हैं कि सूबे के हज समिति की वेबसाइट नहीं होने के कारण हज यात्रियों को छोटी-छोटी सूचनाएं लेने के लिए समिति के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे और समिति में व्याप्त भाई-भतीजाबाद संस्कृति और भ्रष्टाचार के कारण खासी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता था साथ ही समिति द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के लिए ई-टेंडरिंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण सूबे की हज समिति में भ्रष्टाचार और अनियमितताएं गहरे तक व्याप्त हो गईं थीं जिसका खामियाजा अंतिमतः हज यात्री ही भुगतते थे.

 

बकौल संजय अखिल भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी मोबाइल हेल्पलाइन 79991479999 पर इस सम्बन्ध में अनेकों शिकायतें प्राप्त होने पर उन्होंने सूबे के हज हाउस की वेबसाइट शुरू कराने और यूपी हज हाउस द्वारा कराये जाने वाले सभी कार्यों को ई-निविदा पोर्टल के माध्यम से ही कराने जैसे विषयों पर दर्जनों आरटीआई अर्जियां सूबे के अल्पसंख्यक विभाग सहित अनेकों कार्यालयों में दायर कीं थीं जिन पर वर्तमान में सूबे के सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त भवेश कुमार सिंह के समक्ष सुनवाईयाँ चल रही हैं.

 

 

संजय ने बताया कि उनको ख़ुशी है कि उनके प्रयासों और मुख्य सूचना आयुक्त भवेश कुमार सिंह के दखल के बाद अब उनको सूचना मिली है कि उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति अपनी वेबसाइट शुरू करने जा रही है.

 

संजय ने बताया जब तक सूबे की हज समिति अपने कामकाज में पूर्णतया पारदर्शिता लाकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस’ के मूल मन्त्र को आत्मसात कर वेबसाइट को पूरी तरह फंक्शनल कर वेबसाइट के माध्यम से ई-टेंडरिंग की व्यवस्था पूरी तरह लागू करने के साथ-साथ वेबसाइट को रियल टाइम में लगातार अपडेट करते रहने जैसे कार्य निरंतर नहीं करती रहती है तब तक उनकी यह मुहिम जारी रहेगी.

No comments:

Post a Comment